Computer/Laptop में Software Download कैसे करें 2023

Computer Me Software Kaise Download Kare: यदि आपके पास अपना पर्सनल Computer या Laptop हैं तो यह पोस्ट आपके लिए अत्यंत लाभदायक साबित हो सकती हैं। अक्सर हम कंप्यूटर या लैपटॉप को अपने मोबाइल की तरह आसानी से यूज़ करना चाहते हैं। जिस कारण हमें आवश्यकता होती हैं कि हम जिस Software को चाहें उसे अपने कंप्यूटर/लैपटॉप में चला सकें।

किसी भी सॉफ्टवेयर का उपयोग करने के लिए यह अत्यंत आवश्यक होता हैं कि हम अपने कंप्यूटर/लैपटॉप में Software को Install करें। आप अपने कंप्यूटर में भी किसी भी सॉफ्टवेयर को आसानी से इनस्टॉल कर सकते हैं। जिसके बाद आप अपने कंप्यूटर को अपने मोबाइल की तरह आसानी से यूज कर सकें।

computer me software kaise download kare hindi

आज हम इस पोस्ट के माध्यम से बेहद ही सरल शब्दों में आपको बताने वाले हैं कि आप कैसे अपने कंप्यूटर/लैपटॉप में किसी सॉफ्टवेयर या एप्पलीकेशन को डाउनलोड या इनस्टॉल कर सकते हैं। Computer me software kaise download kare?

Computer Me Software Kaise Download Kare 2023

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से 2 आसान तरीके बताने वाले हैं जिनका उपयोग करके आप आसानी से अपने कंप्यूटर/लैपटॉप में सॉफ्टवेयर को डाउनलोड और Install कर सकते है। आज हम इस पोस्ट में जिन 2 तरीकों के बारे में बताने वाले हैं वह हैं – Filehippo से सॉफ्टवेयर डाउनलोड करना और सीधें गूगल में सर्च करके डाउनलोड करना।

तो चलिए सबसे पहले हम आपको Filehippo से सॉफ्टवेयर डाउनलोड करना सिखातें हैं।

Filehippo से Software Download करें

Step 1 सबसे पहले अपने लैपटॉप/कंप्यूटर के किसी भी Web Browser को ओपन कर लें। जैसे- Chrome, Firefox.

Step 2 उसके बाद ब्राउज़र में Filehippo.com सर्च करें।

Step 3 उसके बाद टॉप में आपको search software का बॉक्स मिलेगा। वहाँ उस सॉफ्टवेयर का नाम टाइप करें, जिसे आप डाउनलोड करना चाहते हैं।

Step 4 फिर जिस सॉफ्टवेयर को आप डाउनलोड करना चाहते हैं, उसमें क्लिक करें और Download Latest Version for Windows में क्लिक कर दें।

इस तरह आपका सॉफ्टवेयर आपके कंप्यूटर/लैपटॉप में डाउनलोड हो जाएगा। जिसे आप अपने कंप्यूटर के फ़ाइल सेक्शन या ब्राउज़र के डाउनलोड सेक्शन में जाकर Install करके यूज़ कर सकते हैं। हम आपको आगे बताएंगे भी की आप कैसे डाउनलोड सॉफ्टवेयर को Install कर सकते हैं। उससे पहले हम आपको एक और बेहद आसान तरीका बताने वाले हैं। जो आपको जरूर पता होना चाहिए।

Google से कैसे Software Download करें

गूगल से किसी सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करना बेहद आसान हैं बस आपको नीचें बताए गए स्टेप्स को फॉलो करना हैं –

Step 1 सबसे पहले google के सर्च बॉक्स को ओपन करलें। इसे ओपन करने के लिए अपने किसी भी वेब ब्राउज़र में गूगल टाइप करें।

Step 2 उसके बाद उस सॉफ्टवेयर नाम सर्च बॉक्स में लिखें जिसे आप डाउनलोड करना चाहते हैं। उस सॉफ्टवेयर का नाम लिखके लास्ट में apk जरूर लिखे। उदाहरण – chrome browser apk download for pc/window 7,8,9 आदि।

Step 3 उसके बाद टॉप 3 की वेबसाइट में क्लिक करके आप download वाले बटन में क्लिक कर सकते हैं। ऐसा करते ही वह सॉफ्टवेयर आपके कंप्यूटर सिस्टम में डाउनलोड हो जाएगा।

इस तरह आप अपने कंप्यूटर/लैपटॉप में किसी भी सॉफ्टवेयर को डाउनलोड कर सकते हैं। तो चलिए अब जानते हैं कि download हुए software को आप अपने कंप्यूटर/लैपटॉप में install कैसे कर सकते हैं।

Download Software को Computer/Laptop में Install करना सीखें

अगर आपने अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में किसी सॉफ्टवेयर को डाउनलोड कर लिया हैं और अब उसे इंस्टाल करना चाहते हैं तो नीचें बताए स्टेप्स को फॉलो करें –

Step 1 सबसे पहले उस सॉफ्टवेयर में right click करके open वाले विकल्प में क्लिक करें। जिसे आपने अपने वेब ब्राउज़र से download किया था।

Step 2 उसके बाद कंप्यूटर के द्वारा बताए गए steps को फॉलो करें। इस तरह आपका डाउनलोड किया गया सॉफ्टवेयर आपके कंप्यूटर सिस्टम में डाउनलोड जो जाएगा।

संक्षेप में – Conclusion

तो दोस्तों आप आपने Computer Me Software Kaise Download Kare में सॉफ्टवेयर को कंप्यूटर/ लैपटॉप में डाउनलोड करना सीखा। हम आशा करते हैं कि हमारी इस आसान भाषा मे आपको हमारी यह पोस्ट जरूर पसंद आई होगी। यदि आप कंप्यूटर से जुड़ी जानकारियों को लगातार आसान शब्दों में जानने में रुचि रखते हैं। तो सोशल मीडिया के माध्यम से हमसे लगातार जुड़े रहें।

यदि इस पोस्ट से संबंधित आपके मन मे कोई प्रश्न हो तो आप कमेंट बॉक्स का उपयोग कर अपने प्रश्नों के उत्तर हमसे आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

Previous articleInstagram पर किसी को Block और Unblock कैसे करें? 2023 (Easy Way)
Next articleComputer में Software Uninstall करना सीखें
pankaj
Hello दोस्तों मेरा नाम Pankaj Pal हैं और मैं webtechnoo का लेखक और Co-Founder हुँ। मैंने MSc Computer Science से की हैं और मुझे Technology, Computers से जुड़े तथ्यों को सीखना और आप लोगों को सीखाना अच्छा लगता हैं। अगर आप भी नई-नई Technology के बारे में जानने में रुचि रखते हैं। तो हमारे Blog या Social Media के माध्यम से हमसे जरूर जुड़े रहें। (Jai Hind)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here