Google Drive क्या हैं और इसका उपयोग कैसे करते हैं?

गूगल ड्राइव गूगल की अन्य Applications की तरह ही एक Application हैं। जिसका उपयोग अपने मोबाइल के डेटा को सुरक्षित एवं लंबे समय तक स्टोर करने के लिए किया जाता हैं। यह एक ऐसी ड्राइव हैं जिसमें आप किसी फ़ोटो,वीडियो,डॉक्यूमेंट या किसी भी डिजिटल फाइल को सुरक्षित स्टोर करके रख सकते हैं। 

अगर आप Smartphone का उपयोग करते हैं तो आपने इसे देखा होगा। यह Drive के नाम से आपके फ़ोन में पहले से ही Installed होती हैं। आप इसे Play Store से भी Download कर सकते हैं। इसका उपयोग करने के लिए आपको एक Gmail Id की आवश्यकता पड़ती हैं। 

google drive kya hai

आप अपने गूगल ड्राइव को Gmail के माध्यम से किसी भी Desktop, Laptop या Smartphone में एक्सेस कर सकते हैं और उसमें मौजूद डेटा का उपयोग कर सकते हैं। इसको आसानी से किसी भी Web Browser के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता हैं। तो चलिए जानते हैं कि Google Drive क्या हैं और आप कैसे किसी फ़ोटो को इस ड्राइव में अपलोड कर सकते हैं? इसके साथ-साथ हम इसके फायदे के बारे में भी आपको बताएंगे। 

गूगल ड्राइव क्या हैं? |What is Google Drive in Hindi 

Google Drive गूगल की एक Cloud आधारित स्टोरेज Application हैं। जिसका उपयोग किसी प्रकार के डेटा को स्टोर करने के लिए किया जाता हैं। गूगल द्वारा इस एप्पलीकेशन को 24 अप्रैल 2012 को लांच किया गया था। आप इस ड्राइव को Gmail Account की सहायता से एक्सेस कर सकते हैं। इसकी मुख्य विशेषता यह होती हैं कि इसमें अपलोड किया गया डेटा तब तक डिलीट नहीं होता। जब तक आप इसके अंदर जाकर उसे डिलीट नही करते। 

गूगल ड्राइव के अंदर आप अपना 15GB तक का डेटा स्टोर करके रख सकते हैं। गूगल ड्राइव का उपयोग करने के लिए आपको एक जीमेल आईडी की आवश्यकता पड़ती हैं। जिसके बाद आप आसानी से इस एप्पलीकेशन का उपयोग अपने स्मार्ट फ़ोन या अन्य किसी भी उपकरण कर सकते हैं। यह आपको ऐसे डेटा को स्टोर करने की अनुमति देता हैं जिन्हें आप किसी भी कीमत में खोना नही चाहते। 

गूगल इसका उपयोग करने के लिए मुफ्त या निशुल्क सुविधा प्रदान करता हैं। गूगल ड्राइव की सहायता से आप आसानी से किसी भी फ़ाइल को सेलेक्ट करके उसे किसी को शेयर कर सकते हैं। यह आपको इस एप्पलीकेशन के अंदर फोल्डर बनाने जैसी सुविधा भी प्रदान करता हैं। गूगल ड्राइव गूगल द्वारा प्रदान की गई एक सुरक्षित एप्पलीकेशन हैं। इसका अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि गूगल ड्राइव के यूजर की संख्या 1 अरब (1 Billion) से भी अधिक हैं। 

इसकी एक विशेषता यह भी हैं कि यह आपको Offline काम करने की सुविधा प्रदान करता हैं। इसके साथ ही आप इसके अंदर स्टोर किये गए किसी डेटा या फ़ाइल को उसके नाम से सर्च भी कर सकते हैं। यह एक सुरक्षित डेटा स्टोर करने की सुविधा प्रदान करता हैं। जिसका आशय हैं कि आपका फ़ोन खो जाने पर या फ़ोन Restore करने के बाद भी इसमें मौजूद डेटा को आप अन्य किसी फ़ोन या वेब ब्राउज़र के माध्यम से ओपन कर सकते हैं। 

Google Drive का उपयोग कैसे करें? 

दोस्तों आप आसानी से हमारे द्वारा बताए जाने वाले इन Steps के माध्यम से किसी फ़ाइल, डॉक्यूमेंट या वीडियो को इसमें स्टोर करके रख सकते हैं- 

Step 1: सबसे पहले आपको गूगल ड्राइव की Application को ओपन करना होगा और यदि आप लैपटॉप या कंप्यूटर का उपयोग कर रहे हैं। तो आप किसी भी वेब ब्राउज़र में गूगल ड्राइव सर्च कर अपनी Gmail की सहायता से इसे Access कर सकते हैं। 

Step 2: उसके बाद जो आपके सामने इंटरफ़ेस ओपन होगा। वहाँ पर आपको नीचें साइड + का विकल्प देखने को मिलेगा उसमें क्लिक करें। 

Step 3: फिर आपको Upload के विकल्प में क्लिक करना हैं और उस फ़ोटो या डॉक्यूमेंट को सेलेक्ट करना हैं। जिसे आप इसमें स्टोर करके सुरक्षित रखना चाहते हैं। 

Step 4: उसके बाद Ok के बटन में क्लिक कर दें। इस तरह आपकी कोई भी फ़ाइल, फोल्डर या डेटा गूगल की इस एप्पलीकेशन के अंदर स्टोर हो जाएगा। 

Google Drive में Upload किये गए डेटा को कैसे डिलीट करें? 

अगर आप अपने Google Drive में स्टोर हुई किसी फ़ाइल या फ़ोटो को डिलीट करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले अपना गूगल ड्राइव ओपन करना होगा। उसके बाद आपको उस फ़ाइल को खोजना होगा जिसे आप इस ड्राइव से डिलीट करना चाहते हैं। उसके बाद आपको उस फ़ाइल के ऊपर 3 डॉट का icon देखने को मिलेगा। उसमें क्लिक करें और जो आपको विकल्प नजर आएंगे। उसमें आपको Remove का विकल्प देखने को मिलेगा उनमे क्लिक कर दें। 

इस तरह आप आसानी से गूगल ड्राइव मे स्टोर हुई किसी भी फ़ाइल को डिलीट कर सकते हैं। अगर आप लैपटॉप या कंप्यूटर में वेब ब्राउज़र की सहायता से गूगल ड्राइव को एक्सेस करते हैं तो तब भी आप इसी प्रक्रिया को फॉलो करके किसी फ़ाइल, वीडियो या फ़ोटो को डिलीट कर सकते हैं।

Google Drive का उपयोग Offline मे कैसे करें? 

दोस्तों अभी तक आप जान गए होंगे कि गूगल ड्राइव क्या हैं और इसका उपयोग कैसे करते हैं? तो चलिए अब जानते हैं कि आप कैसे बिना इंटरनेट का उपयोग किए इस एप्पलीकेशन का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आपको निम्न बातों का ध्यान रखना होगा- 

 1: सबसे पहले आप गूगल ड्राइव की एप्पलीकेशन को ओपन करें। 

 2: उसके बाद उस फ़ाइल को खोजे जिसका उपयोग आप लगातार करते हैं और जिसका उपयोग आप Offline के रूप में करना चाहते हैं। 

 3: उसके बाद उस फ़ाइल के ऊपर आपको 3 डॉट का विकल्प दिखेगा। 

 4: जिसमें आपको Make Available Offline का विकल्प दिखेगा। उसमे क्लिक कर दें। 

 5: ऐसे करने के बाद आप बिना इंटरनेट का उपयोग किए उस फ़ाइल या डेटा को आसानी से देख सकते हैं। 

Google Drive के अन्य Features 

गूगल ड्राइव की मुख्य विशेषता इसकी Cloud Based Storage सिस्टम हैं। जिस कारण इसका उपयोग बड़ी मात्रा में यूजर द्वारा किया जाता हैं। इसके फ़ीचर्स को जानने के लिए हम इसे निम्न बिंदुओं के माध्यम से समझ सकते हैं। 

Easy to Use – इस ड्राइव को यूज़ करना बेहद सरल हैं। इसको Access करने के लिए आपको एक जीमेल आईडी की आवश्यकता पड़ती हैं। जिसकी सहायता से आप गूगल ड्राइव को किसी भी प्लेटफार्म (कंप्यूटर, लैपटॉप) में लॉगिन कर सकते हैं। इसके माध्यम से किसी फ़ोटो को इसकी स्टोरेज में अपलोड या डिलीट कर सकते हैं। इसके लिए बस आपको उस फ़ाइल के ऊपर बने 3 डॉट के विकल्प में जाना होगा। जहां आपको इससे संबंधित सभी विकल्प देखने को मिल जाते हैं। 

Storage Capacity – दोस्तों आप गूगल ड्राइव में 15GB तक का डेटा स्टोर करके रख सकते हैं। आप चाहें तो इसकी भंडारण क्षमता में वृद्धि भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको बाकी की स्टोरेज को खरीदना होगा। अगर आप सामान्य रूप में इसका उपयोग करते हैं तो 15 जीबी एक हाई स्टोरेज क्षमता रखने वाला स्टोरेज होता हैं। जिसका उपयोग आप फ्री में कर सकते हैं। 

Offline Work – आप इसके अंदर मौजूद किसी भी फाइल या फोल्डर को Offline कर सकते हैं। इसके लिए आपको उस फ़ाइल के ऊपर दिए 3 डॉट के विकल्प में जाना होगा और उसके बाद Make Available Offline में क्लिक कर देना है। ऐसा करके आप बिना इंटरनेट के भी उस फ़ाइल को जब चाहे देख या उसका उपयोग कर सकते हैं। 

Sharing System – इसकी शेयरिंग प्रणाली बहुत आसान हैं। इसके अंदर मौजूद फ़ाइल को आप किसी भी प्लेटफार्म के माध्यम से शेयर कर सकते हैं। जैसे- Gmail, WhatsApp आदि। आप किसी अन्य प्लेटफार्म का उपयोग कर उसी प्लेटफार्म से इस ड्राइव को एक्सेस कर इसकी किसी फ़ाइल को शेयर कर सकते हैं। इसके साथ ही जरूरी नहीं इसके लिए आप अपने फ़ोन का ही उपयोग करें। आप किसी अन्य फ़ोन, कंप्यूटर या लैपटॉप में वेबसाइट के माध्यम से लॉगिन करके भी अन्य को शेयर कर सकते है। 

Multi Platform – जैसा कि हमनें आपको बताया कि आप इसका उपयोग किसी भी रूप में कर सकते हैं। आप अपने गूगल ड्राइव को खोलने या डेटा तक पहुचने के लिए किसी भी प्लेटफार्म का उपयोग कर सकते हैं। जैसे- लैपटॉप, कंप्यूटर, स्मार्टफोन आदि। सामान्य शब्दों मे कहें तो गूगल हमें इसका एक्सेस प्रदान करने के लिए Web Browser, Android, IOS और Window के सभी Version में भी सुविधा प्रदान करता हैं।

High Security – यह किसी भी फ़ाइल को अधिक सुरक्षा प्रदान करता हैं। अर्थात अगर आपका फ़ोन खो जाता हैं या आपका फ़ोन गलती से Restore हो जाता हैं और मोबाइल का सभी डेटा डिलीट हो जाता हैं। तो ऐसे में गूगल ड्राइव में अपलोड किया गया समस्त डेटा सुरक्षित रहता हैं। उसे किसी प्रकार की कोई हानि नहीं होती। जब तक आप खुद इस एप्पलीकेशन में जाकर उसे डिलीट करने की अनुमति नहीं देते। अगर आपका फ़ोन खो भी जाता हैं तो आप तब भी अन्य किसी मोबाइल या वेब का उपयोग कर जीमेल के माध्यम से अपने डेटा तक पहुँच सकते है। 

Google Drive के Benefits (लाभ) 

गूगल ड्राइव Cloud आधारित एक ऐसी Application हैं जिसमें आप 15GB तक का डेटा स्टोर करके रख सकते हैं। हम बात करें इसके उपयोग के लाभ की तो इसका उपयोग करना आपके संवेदनशील और आवश्यक डेटा के लिए जरूरी हो सकता हैं। अगर आपके पास कोई ऐसा डेटा या फ़ाइल हैं जिसे आप किसी भी कीमत में खोना नही चाहते तो यह डेटा स्टोर करने का एक सुरक्षित तरीका साबित हो सकता हैं।

यह आपको Offline Work की सुविधा के साथ-साथ वेब के माध्यम से इसे एक्सेस करने की अनुमति देता हैं। इस ड्राइव का उपयोग करने के लिए आपको सिर्फ एक जीमेल आईडी की आवश्यकता होती हैं। इसके अंदर मौजूद डेटा को आप आसानी से किसी भी प्लेटफार्म में शेयर कर सकते हैं। गूगल ड्राइव के इंटरफ़ेस का उपयोग करना बेहद आसान हैं। यह एक विश्वसनीय स्टोरेज एप्पलीकेशन हैं। जिसका उपयोग 1 अरब लोगों द्वारा किया जाता है। 

संक्षेप में – Conclusion 

गूगल ड्राइव एक Storage Application हैं। जिसका उपयोग आप 15 GB तक के डेटा को स्टोर करने के लिए कर सकते हैं। जिस कारण इसे File Storage Service भी कहा जाता हैं। यह गूगल द्वारा लांच की गई वह एप्पलीकेशन हैं जिसमें यूजर को Access करने के लिए Gmail ID की आवश्यकता पड़ती हैं। इसकी मुख्य विशेषता यह भी हैं कि आप इसका उपयोग Online और Offline दोनों रूपों में कर सकते हैं। 

तो दोस्तों आज आपने हमारे इस Article के माध्यम से जाना कि गूगल ड्राइव क्या हैं और इसका उपयोग कैसे करते हैं? (What is Google Drive in Hindi) हम आशा करते हैं कि हमारे इस Article के माध्यम से आपको आपके सभी प्रश्नों के उत्तर प्राप्त हो गए होंगे। इसके बाद कि अगर इस आर्टिकल से संबंधित आपके पास कोई प्रश्न हैं तो आप कमेंट बॉक्स के उपयोग कर सकते हैं। 

Previous articleनेटवर्क क्या हैं और इसके प्रकार |What is Network in Hindi
Next articleCPU क्या हैं? इसकी परिभाषा,कार्य,प्रकार और यह कैसे काम करता हैं?
Hello दोस्तों मेरा नाम Pankaj Pal हैं और मैं webtechnoo का लेखक और Co-Founder हुँ। मैंने MSc Computer Science से की हैं और मुझे Technology, Computers से जुड़े तथ्यों को सीखना और आप लोगों को सीखाना अच्छा लगता हैं। अगर आप भी नई-नई Technology के बारे में जानने में रुचि रखते हैं। तो हमारे Blog या Social Media के माध्यम से हमसे जरूर जुड़े रहें। (Jai Hind)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here