Website कैसे बनाये – कम खर्चें में कमाने वाली वेबसाइट बनाये

क्या आप भी खुद की एक Website बनाने की सोच रहें हैं? अगर आपका उत्तर हाँ हैं तो आज आप हमारी इस पोस्ट को पढ़ने के बाद घर बैठे खुद आसानी से वेबसाइट बनाना सीख जाएंगे। अगर आप फ्री में वेबसाइट बनाने की सोच रहे हैं तो आप Blogger.com मे बना सकते हैं। लेकिन अगर आप एक Professional वेबसाइट बनाना चाहते हैं। तो हम आपको WordPress पर वेबसाइट बनाने का सुझाव देंगे। 

वर्तमान समय मे Internet और सोशल मीडिया का प्रचलन हैं। कई ऐसे बड़े-बड़े व्यवसाय हैं। जिन्होंने इंटरनेट से अपने व्यवसाय को जोड़कर उन्नति की हैं। अगर आप भी एक Blogger बनना चाहते हैं और पैसे कमाना चाहते हैं। तो वेबसाइट बनाना आपका पहला उद्देश्य होगा। 

website kaise banaye hindi

किसी भी व्यवसाय को इंटरनेट से जोड़ने के लिए सबसे पहले हमे एक वेबसाइट की आवश्यकता पड़ती हैं। जिसकी सहायता से हम अपना व्यवसाय इंटरनेट से जोड़ पाते हैं। अगर आप अपने ज्ञान को अन्य लोगों से शेयर करना चाहते हैं और एक Blogger के रूप में करियर बनाना चाहते हैं। तो आपको वेबसाइट का निर्माण करना आना चाहिए। 

आज हम अपनी इस पोस्ट के माध्यम से आपको Step by Step बताएंगे कि आप बिना किसी की सहायता लिए कैसे अपनी खुद की website बना सकते हैं। जिसे बनाकर आप कम Invest करके ज्यादा Money Earn कर सकते हैं। तो चलिए शुरू करते हैं। 

वेबसाइट कैसे बनायें? |How to Make Website in Hindi

वेबसाइट का अधिक उपयोग लोग Blogging करने के लिए या अपने Product को बेचने के लिए करते हैं। वर्तमान समय मे वेबसाइट बना कर और अपने ज्ञान को अन्य लोगों के साथ शेयर करके कमाई की जा सकती हैं। इसके साथ ही इसे एक Full Time Business के रूप में लिया जा सकता हैं। लेकिन इसके लिए सबसे पहले आपको आवश्यकता हैं कि आप एक वेबसाइट का निर्माण करें। 

जिसकी सहायता से आप अपने Idea का Internet मे उपयोग कर सकें। तो चलिए Step-by-Step जानते हैं कि किसी वेबसाइट को बनाने के लिए क्या-क्या करना पड़ता हैं- 

Step 1: Domain – वेबसाइट बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक नाम की आवश्यकता पड़ेगी। डोमेन नाम का चयन करते समय आपको यह ध्यान देना चाहिए कि वह नाम आपके द्वारा लिखे जाने वाले Content के अनुरूप हो। आप Godaddy, Bigrock जैसी वेबसाइट में जा कर 200-300 में डोमेन नेम खरीद सकते हैं। जैसे- .com, .in, .org, .co आदि। 

Step 2: Hosting – जैसे हमें मकान बनाने के लिए जमीन की आवश्यकता होती हैं। उसी तरह अपनी वेबसाइट को इंटरनेट में दिखाने के लिए हमें होस्टिंग की आवश्यकता होती हैं। जिसमें हमारे वेबसाइट का डाटा स्टोर होता हैं। यह एक प्रकार का Server होता हैं। आप Hostinger या अन्य किसी होस्टिंग प्रोवाइडर वेबसाइट के माध्यम से सस्ते में होस्टिंग खरीद सकते हैं। 

उसके बाद आपको अपने होस्टिंगर Name Server से Domain Name Server को Change कर देना हैं। जिससे आपकी होस्टिंग आपके डोमेन से कनेक्ट हो जाएगी। 

Step 3: SSLHosting Provider कंपनी फ़्री में आपको SSL देती हैं। आपको इसे Activate कर लेना हैं। यह आपके यूजर को यह बताती हैं कि आपकी वेबसाइट पूर्ण रूप से सुरक्षित हैं। 

Step 4: WordPress – यह वेबसाइट को Interface प्रदान करने का सबसे लोकप्रिय और सफल Platform हैं। जिसकी सहायता से आप अपनी वेबसाइट को Customize कर सकते हैं। आप Hosting के अंदर से ही इसे Create कर सकते हैं। 

Step 5: Web Designing – उसके बाद आपको अपनी वेबसाइट को अच्छे से डिजाइन करना हैं। इसके लिए आपको किसी Theme को Install करना होगा। जिसके बाद आप YouTube से उस Theme के Tutorial देख। उसे Full Customize कर सकते हैं। जैसे- Logo, Footer Section, Header Section, Home Page, Color आदि। 

Step 6: SEO (Search Engine Optimization) – यह सब कर लेने के बाद आपको Off Page SEO और On Page SEO में ध्यान देने की आवश्यकता हैं। जैसे- Web Pages (Privacy Policy, About, Disclaimer) बनाना, Category बनाना, SEO Title, Permalink, Keyword Density, Sitemap, Post URL Indexing आदि। 

सीखें- SEO क्या हैं और कैसे करें? 

Step 7: Robot.txt File – यह फ़ाइल Crawler को अनुमति देती हैं कि आप आये और हमारे पेज और पोस्ट को Crawl करें। जिससे आपकी पोस्ट गूगल और अन्य Search Engine Browser मे दिख सकें। इसके बिना आप अपनी किसी भी पोस्ट को किसी ब्राउज़र में नही देख सकते। 

Step 8: Content – अब जब आपके वेबसाइट से संबंधित यह समस्त कार्य हो जाए। तो आपको Content या Post लिखनी शुरू करनी हैं। वो भी Unique Content या Original Article जो कहीं से Copy न किया हो। आपको Index करने से पहले कम से कम 5-6 Post लिख लेना चाहिए। यह कंटेंट आपकी रुचि और ज्ञान के अनुरूप ही होना चाहिए। Keyword का Selection अपने ज्ञान और रुचि के अनुरूप ही करें। 

Step 9: Google Search Console – उसके बाद आपको गूगल सर्च कंसोल पर Login करके अपनी Website के Pages, Sitemap और Post को Index कर लेना हैं। इसके माध्यम से आप अपनी वेबसाइट में आई समस्याओं को देख सकते हैं और उसे Fix कर सकते हैं। 

Step 10: Google Analytics – यह गूगल की वह Application हैं। जिसमें आप अकॉउंट बना कर और इसमें अपनी वेबसाइट को Connect करके। अपने User या Traffic को Track कर सकते हैं। आप प्रतिदिन आ रहे अपने वेबसाइट में यूजर और उनके देखे जाने वाले पेज आदि संबंधित सूचनाओं को प्राप्त कर सकते हैं। 

Step 11: Google Adsense – जब आपकी 15-20 पोस्ट हो जाए और आप सभी Steps अच्छे से Follow कर लें। तो आप Google Adsense के लिए Apply कर दें। इसकी सहायता से आप अपने Content के माध्यम से अच्छा-खासा कमा सकते हैं। आप चाहें तो अन्य Ads Provider कंपनी की सहायता से भी Earn कर सकते हैं या Affiliate Programme Provider कंपनी के Product बेच कर भी कमाई कर सकते हैं। जैसे- Amazon, Flipkart आदि। 

Website बनाने के फायदे

Earn Money – आप एक ब्लॉगिंग वेबसाइट बना कर अपने कंटेंट के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं। वेबसाइट बना कर घर बैठे पैसे कमाने के अनेकों तरीके होते हैं। जैसे- Ads, Affiliate Marketing, Sponsorship आदि। 

Skills Development – वेबसाइट बना कर आप अपनी Personality को कई हद तक Improve कर सकते है। इसके माध्यम से आप अनुभव प्राप्त कर Content Creator Skill, Web Designing Skill, Creative Skill आदि तरह के कौशलों का विकास कर सकते हैं। 

Coding Less – किसी वेबसाइट को आसानी से बिना किसी कोडिंग के बनाया जा सकता हैं। जैसे- C, C++, Python, Java आदि। जिससे यह पता चलता हैं कि सामान्य व्यक्ति भी कुछ स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से किसी वेबसाइट को बना सकता हैं। 

Professional Work – आप इसमें समय देने और मेहनत करने के बाद वेबसाइट से पैसे कमा सकते हैं। जिस कारण भविष्य में आप इसे एक Full Time Business के रूप में अपना सकते हैं। यह आपको एक Professional Blogger, Webmaster, Web developer और Web Designer बना सकता हैं। 

Save Time – आप अपने खाली समय में या सरल शब्दों में कहें तो शुरुआती समय मे आप इसे एक Part Time Job की तरह ले सकते हैं और अपना खाली समय देकर अपने खाली समय का सद्प्रयोग कर सकते हैं। 

Low Invest Business – वैसे तो हमने आपको बताया हैं कि आप Blogger.com के माध्यम से फ्री में भी वेबसाइट बना सकते है। लेकिन आप इसको अपने भविष्य के काम या Full Time Business के रूप में कार्य करना चाहते हैं। तो यह एक Low Investment Profession हैं। इसमे आप 2-3 हजार खर्च करके एक अच्छी Professional दिखने वाली वेबसाइट बना सकते है। 

Freelancing – अगर आप वेबसाइट बनाना सीख जाते है। तो आप फ्रीलांसर का काम करके। अन्य लोगों की Website Design करके पैसे कमा सकते हैं। तो भी घर बैठे। इसके लिए आपको ऐसे ग्राहकों की खोज करनी होगी। जिनको वेबसाइट बनाने में समस्याओं का सामना करना पड़ रहा हैं। 

क्या Website बना कर सच मे पैसे कमा सकते हैं? 

जी हाँ आप सच में एक Blogging Website बना कर भविष्य में पैसे कमा सकते हैं। आपने अनेकों ऐसे Blogger और Webmaster देखे होंगे। जो कई सालों से इस कार्य को कर रहे हैं और उन्होंने इसे एक Full Time Business बना लिया हैं। लोग हजारो लाखों रुपए वेबसाइट के माध्यम से कमा रहें हैं। 

वेबसाइट के माध्यम से पैसे कमाने के अनेकों तरीके होते हैं। जैसे- Adsense, Sponsorship, Affiliate आदि। लेकिन इसके लिए आपको Unique Content और High Traffic की आवश्यकता होती हैं। अगर आप ऐसा Content लिखते हैं। जो काफी आकर्षित और ज्ञानवर्धक हो। तो आप बेशक भविष्य में इसे Full Time Business बना सकते हैं। 

लेकिन वेबसाइट के माध्यम से पैसा कमाना कोई आसान काम नहीं हैं। इसमें आपको निरंतर कार्य करने की आवश्यकता होती हैं। इसमें की गई मेहनत Instant रिजल्ट नहीं लाती। इसमें आपको धैर्य के साथ निरंतर अच्छा कंटेंट पब्लिस करते रहना पड़ता हैं। तब जाकर एक समय ऐसा आता हैं। जब आपको ऐसा लगता हैं कि हाँ आपकी की गई मेहनत का फल अब मिल रहा हैं। 

Website बनाने में कितना खर्चा आता हैं? 

हालांकि हम फिर आपको बता रहें हैं कि आप निशुल्क फ्री में अपनी वेबसाइट बना सकते हैं। वो भी आसानी से लेकिन अगर आप एक Professional दिखने वाली और एक आकर्षक Interface प्रदान करने वाली WordPress वेबसाइट बनाना चाहते हैं। तो आपको 2 से 3 हजार रुपए खर्च करने पड़ सकते हैं। 

जिसमें 200-300 के आस-पास आपका Domain Name आता हैं और 1500 से 1900 के बीच Hosting आती हैं। यह सब इस पर निर्भर करता हैं कि आप Domain Name और Hosting किस Quality की और किस Website के माध्यम से ले रहें हैं। 

Blogging में करियर 

ब्लॉगिंग एक रुचिपूर्ण और तकनीकी कार्य हैं। जिसमें आप तभी अपना करियर बना सकते हैं। जब आपकी इसमें रुचि हो अर्थात आपने सुना होगा कि आप तभी उस कार्य को धैर्य के साथ लंबे समय तक निरंतर कर सकते हैं। जब उस कार्य को करने में आपकी रुचि हो। 

अगर आप सोच रहें हैं कि आप वेबसाइट बना कर और 50-60 पोस्ट पब्लिस करके ही 2-3 महीनें में पैसे कमाने लग जाएंगे। तो आप ऐसा बिल्कुल गलत सोच रहें हैं। आप ब्लॉगिंग के क्षेत्र में तभी अपना करियर बना सकते है। जब आप निरंतर इस काम को कर सकें और अपने ज्ञान कौशल के अनुरूप उच्च प्रदर्शन कर सकें। 

अगर आप ऐसा करने में सफल हो पाते हैं। तो आप जरूर इसको एक Full Time Business के रुप मे देख सकते हैं। कितने ऐसे Blogger हैं जिन्होंने इसको अपना Professional Work बना लिया हैं। यहाँ तक कि कितने ऐसे लोग भी हैं। जिन्होंने अपनी अच्छी-खासी नौकरी छोड़ कर इसे एक Full Time Business बना लिया हैं। 

निष्कर्ष – Conclusion

वेबसाइट कैसे बनाते हैं? अगर आप भी वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो आपको इंटरनेट से जुड़ी तकनीकी जानकारियों का ज्ञान होना अत्यंत आवश्यक हैं। जिसकी सहायता से आप किसी वेबसाइट को अपनी आवश्यकता अनुसार डिजाइन कर सकते हैं। वेबसाइट बनाने के लिए आपको Hosting और Domain Name की आवश्यकता पड़ती हैं। जो किसी वेबसाइट बनाने की पहली आवश्यकता हैं। 

अगर आपको किसी वेबसाइट को बनाना चाहते हैं तो आप Youtube में Video Tutorial और Google में Text Tutorial की भी सहायता ले सकते हैं। किंतु हम आपको सलाह देंगे कि आप तभी ब्लॉगिंग के क्षेत्र में प्रवेश करें। जब आप धैर्य के साथ लंबे समय तक इसमे कार्य कर सकें। 

तो दोस्तों आज आपने हमारे इस Article की सहायता से सीखा कि वेबसाइट कैसे बनाये या एक कमाने वाली वेबसाइट कैसे बनायें? (Website Kaise Banaye) हम आशा करते हैं कि हमारी यह पोस्ट आपके लिए लाभदायक सिद्ध रहीं होगी। अगर इस पोस्ट से सम्बंधित आपके कोई प्रश्न हो या संदेह हो। तो आप कमेंट बॉक्स के माध्यम से हमसे परामर्श ले सकते हैं। 

Previous articleसॉफ्टवेयर क्या है और इसका कार्य |What is Software in Hindi
Next articleहार्ड डिस्क क्या हैं? |What is Hard Disk in Hindi
pankaj
Hello दोस्तों मेरा नाम Pankaj Pal हैं और मैं webtechnoo का लेखक और Co-Founder हुँ। मैंने MSc Computer Science से की हैं और मुझे Technology, Computers से जुड़े तथ्यों को सीखना और आप लोगों को सीखाना अच्छा लगता हैं। अगर आप भी नई-नई Technology के बारे में जानने में रुचि रखते हैं। तो हमारे Blog या Social Media के माध्यम से हमसे जरूर जुड़े रहें। (Jai Hind)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here